Elon Musk Biography In Hindi – Net Worth 2021,

Elon Musk Biography In Hindi - Elon Musk

जन्म : 28 जून 1971

स्थान : दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी

पदवी : स्पेसएक्स, टेसला इंक, न्यूरालिंक के सीईओ, सोलर सिटी ओपनआई के चेयरमैन

कुल मूल्य : 184 बिलियन यूएस डॉलर

एलोन मस्क की जीवनी – Elon musk Biography in Hindi

“असफलता एक नया मौका है” ऐसा मानना है एलोन मस्क का आज एलोन मस्क को कौन नहीं जानता दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में पहले स्तर पर विराजमान है। एलोन मस्क कहते है की अगर कोई एक बार असफल हो जाता है तो इसका मतलब यह नहीं है की वो कुछ नहीं कर सकता है।

कोई किसी काम में असफल हुआ है तो उसके पास दोबारा उस काम को करने के लिए फिर से मौका है क्योंकि एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी ऐसे ही नहीं बन गये वो खुद भी कई बार असफल हुऐ पर कभी रुके नहीं और उनके इसी ज़िद ने उन्हें दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनने में मदत की।और आज हम उनके बारे में पढ़ेंगे तो चलिए पढ़ते है (Elon Musk Biography In Hindi)

आज के समय में एलोन मस्क 6 से भी अधिक कंपनियों के मालिक हैं जैसे की टेस्ला कंपनी जो की इलेक्ट्रिक कार बनाती है, स्पेस एक्स जो की मंगल ग्रह पर मानव बस्ती बसाना चाहती है, द बोरिंग कंपनी जो की जमीन के निचे हाईवे बनान चाहती है, न्यूरालिंक कंपनी जो की इंसानी दिमाग में चिप लगाना चाहती है. इसके अलावा भी एलोन मास्क के कई सारे कम्पनीज हैं

बचपन प्रारंभिक जीवनChildhood of Elon Musk in Hindi

एलोन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को , दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया, ट्रांसवाल में हुआ था। इनके माता का नाम मेय मस्क और पिता का नाम ऐरोल मस्क था। उनकी एक छोटी बहन और भाई भी थे बहन का नाम तोस्का और भाई का नाम किम्बल है। उनके पिता पेशे से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे।

सन 1980 में किन्ही कारणों से उनके माता पिता के बीच तालाक हो गया था जिसके कारण एलोन अपने पिता के साथ रहने लगे थे। एलोन मस्क की स्कूल की पढाई भी उन्होंने अपने पिता के यहाँ ही रह कर पूरी की एलोन सुरु से ही पढ़ने में काफी होशियार और तेजतर्रार थे।

उन्हें किताबें पढ़ने में  बहुत रूचि थी जिनके कारण वे बचपन में ही इतने किताबे पढ़ चुके थे की कोई डिग्री के बच्चे नहीं पढ़ते होंगे। एलोन मस्क को कम्प्यूटर में भी खूब रूचि था जिसके चलते उन्होंने ने बचपन में ही एक गेम बना के और कंपनी को 500 डॉलर में बेचा था।   

शिक्षाEducation

मस्क जब 10 साल के थे तब उनके पापा ने उन्हें कंप्यूटर दिलवाया था एलोन को सुरु से कंप्यूटर में बहुत रूचि ( इंटरेस्ट ) था। एलोन मस्क ने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख लिया और उससे उन्होंने ने एक गेम भी बनाया था और उसे 500 डॉलर में बेचा भी था। एलोन ने अपनी स्कूल की और कॉलेज की पढाई अपने पापा के साथ रहकर ही पूरा किया।  

जब कॉलेज की पढाई पूरी हुई तो एलोन मस्क अमेरिका चले गए और वहाँ कनाडा में आगे की पढाई भी जारी रखा साथ ही साथ एलोन मस्क ने वहां का नागरिकता भी लिया एलोन ने कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिलवेनिया से फिजिक्स की डिग्री भी प्राप्त की और उसके अलवा वार्टन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से इकोनॉमिक्स में भी डिग्री प्राप्त ली।

इसके बाद 1995 में फिजिक्स में पीएचडी करने के लिए वे अमेरिका चले गए और अमेरिका के स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला भी ले लिया था कुछ दिन तक कॉलेज जाने के बाद उन्हें जब इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में जाना तो फिर उसमे एलोन को मजा आया और फिर उन्होंने कॉलेज से अपना एड्मिशन वापस ले लिया और अपना पूरा समय इंटरनेट को समझने और नई नई टेक्नोलॉजी को सिखना चालू कर दिया।

एलोन मस्क का परिवारFamily Of Elon Musk

मस्क जब कॉलेज में थे उसी समय उनके साथ एक लड़की पढ़ती थी जो की कैनेडियन ऑथर भी थी उस लड़की का नाम जस्टिन विल्सन हैं एलोन मस्क ने सन 2000 में जस्टिन विल्सन के साथ शादी कर लिया था पर कुछ सालों तक साथ रहने के बाद उन  दोनों के बीच किसी बात को लेकर तलाक हो गया। उनके 5 लड़के है। 

एलोन मस्क ने 2008 में इंग्लिश एक्ट्रेस तालुला रिले को डेट करने लगे और फिर 2010 में एलोन और तालुला रिले से शादी कर ली। एलोन ने 2012 में उनके और  तालुला के रिश्ते को खत्म कर दिया था और तलाक ले लिया था पर जुलाई 2013 में फिर से मस्क ने रिले से शादी कर लिया।

लेकिन यह रिश्ता भी ज्यादा दिन तक नहीं चल सका और फिर 2016 में दोनों ने तलाक ले लिया। 7 मई 2018 को एलोन ने कैनेडियन म्यूजिशियन ग्रिमेस को डेट कर रहे थे और 8 जनवारी 2020 को एलोन की गर्लफ्रेंड ग्रिमेस ने बताया की वह एलोन मस्क के बच्चे की माँ बनने वाली है 4 मई 2020 को ग्रिमेस को लड़का हुआ और एलोन मस्क ने भी इस बात को सही बताया है। 

एलोन  मस्क व्यापारिक जीवनBusiness of Elon Musk

एलोन मस्क ने 1995 में जीप 2 (Zip 2 ) नाम की कंपनी को अपने भाई किंब्ले और गर्ग कोरी के साथ मिलकर चालू किया था। उन्होंने कंपनी के ऑफिस के लिए पालो आल्टो में एक छोटा सा कार्यालय किराये पर लिया था।  Zip 2 कंपनी का काम न्यूज़ पेपर को सिटी गाईड करने का काम करती थी।  

1999 में Zip 2 को Compaq नामक कम्पनी ने खरीद लिया। Zip 2 में एलोन मस्क के भी कुछ शेयर थे जिसके कारण Zip 2 के बिकने के बाद एलोन को भी 22 मिलियन डॉलर मिला था।

X .कॉम का इतिहास History of  X.com

Elon Musk Biography In Hindi - Elon Musk
Elon Musk with his friend

Zip 2 के बाद मस्क ने 1999 में नयी कंपनी खोली जिसका नाम उन्होंने X .com  रखा था। यह कंपनी पैसो के लेनदेन (Transaction ) के लिए काम करती थी। कुछ दिनों तक काम करने के बाद X. com ने कॉन्फ़िनिटी नाम के कंपनी के साथ मिल गयी और काम करने लगी। 

जिसके बाद X .com  का नाम बदल कर  PayPal कर दिया गया  और यह कंपनी भी ज्यादा नहीं चली और इनके बोर्ड मेंबर्स (Members ) के बीच में किसी बात को लेकर यह कंपनी  Ebay  नामक कंपनी को बेच दिया गया।  जिससे एलोन मस्क को 165 मिलियन डॉलर मिले।

कौन हैं अलेक्सेई नवाल्नी जिससे पुतिन भी रहें हैं डर

स्पेस XSpaceX 

Elon Musk Biography In Hindi - Elon Musk
SpaceX

मस्क ऐसा रॉकेट बनाना चाहते थे जो राकेट को स्पेस में लेकर भी जाये और वापस रॉकेट को सफलता पूर्वक लेकर भी आये ताकि उसका फिर से इस्तेमाल किया जा सके। एलोन ने जब अपना पहला रॉकेट लॉन्चिंग  किया था तो वह स्पेस ऑर्बिट में तो गया पर वापस नहीं आया।  इस लॉन्चिंग  में में एलोन के बहुत पैसे भी लगा। 

एलोन ने अपना दूसरा राकेट लॉन्चिंग किया वह स्पेस ऑर्बिट में तो पहुंच गया पर वापस आते समय वह भी क्रैश हो गया।  इसी प्रकार से एलोन  ने तीसरा रॉकेट भी लांच किया था वह भी सफल नहीं हुआ पर एलोन यहाँ भी नहीं रुके (Elon Musk Biography In Hindi)

एलोन ने अपने चौथे रॉकेट को लॉन्च करने के लिए अपने घर को बेच दिया और कंपनी के सारे पैसे भी लगा दिये और भी उन्होंने मीडिया को बताया की अब वह अपने नये रॉकेट को लॉन्च करने वाले है।  पर लोग तो उन्हें पागल और सनकी कह रहे थे की इतने फेलियर के बाद भी एलोन यह क्या कर रहे है।  जब एलोन ने चौथा रॉकेट लन्चिंग किया तो किसी को विश्वास नहीं था लेकिन मस्क ने कर दिखया और यह रॉकेट लॉन्च सफल भी हुआ।

जिसके बाद अमेरिका के स्पेस कंपनी नासा ने एलोन मस्क को अपनी कंपनी के साथ काम करने का कॉन्ट्रैक्ट भी दिया जिसमे नासा ने एलोन को 653 अमेरिकन डॉलर दिया अब एलोन की कंपनी SpaceX  और नासा  मिलकर काम करते है। 

टेस्ला इंक मोटरTesla Ink

Elon Musk Biography In Hindi - Elon Musk

एलोन मस्क ने 2003 में टेस्ला इंक नाम के मोटर व्हीकल कंपनी में अपने शेयर लगाया और वे 2008 में इस कंपनी के CEO भी बन गए।  टेस्ला इंक कंपनी इलेक्ट्रिक से  चलने वाली  कार बनती है।  शुरू में एलोन ने जितना सोचा था उससे कई गुना ज्यादा पैसे लगे कार को बनाने में पर एक दो बार में टेस्ला इंक ने बिना पेट्रोल और डीज़ल के चलने वाली कार सस्ते कीमत में बनाने लगी। 

और लोगो द्वारा एलोन मस्क के इस कार को बहुत पसंद भी किया जा रहा है और 2019 में इस कंपनी ने बेस्ट सेलिंग और बैटरी इलेक्ट्रिक मैन्युफैक्चरर कंपनी भी बनी।  एलोन मस्क टेस्ला इंक को भारत में लाने के लिए भी काम कर रहे है टेस्ला का इंडिया में बंगलुरु में पहला ऑफिस भी खुलेगा।  एलोन का कहना है की 2021 तक टेस्ला इंडिया में आएगी।

सोलर सिटीSolar City

एलोन मस्क ने 2006 में सोलर सिटी नाम की कंपनी में इन्वेस्ट करके सोलर सिटी को टेस्ला इंक में मिला लिया और दोनों कंपनी  मिल कर काम करने लगी 2013 में सोलर सिटी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सोलर ऊर्जा बनाने वाली कंपनी बनी। एलोन मस्क बिज़नेस के साथ साथ पर्यावरण को भी खूब समझते है जिसके कारण उनकी सब कंपनी में यह ध्यान रखा जाता है की उनके काम से पर्यावरण को कोई नुकसान न हो। (Elon Musk Biography In Hindi)

सोलर सिटी भी इसी तरह काम करती है यह सूर्य से आने वाली किरण से एनर्जी को ग्रहण करती है और उसे इलेक्ट्रीकल एनर्जी में कन्वर्ट करती है जिससे पर्यावरण को भी फायदा होगा और लोगों को भी सुविधा मिलेगा। 

2016 में एलोन ने इसी कंपनी को पूरी तरह से टेस्ला इंक में मिला दिया और अब दोनों मिल कर ऐसे प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे है जिससे की पर्यावरण को भी कोई नुकसान न हो और उनके काम भी अच्छे से हो जाये। 

न्यूरालिंकNeuralink Company

न्यूरालिंक यह बहुत ही अलग है जो की एलोन मस्क ने सोचा है एलोन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक जो की काम करती है ह्यूमन ( इंसान ) के दिमाग को कंट्रोल करने के लिए एक सिक्के के साइज का चिप जो आदमी के दिमाग में फ़ीट किया जायेगा और इस से यह चिप मनुष्य के दिमाग को सोचने समझने और काम करने में गति प्रदान करेगा।

एलोन ने यह प्रोजेक्ट इस लिया चालू किया क्योकि आने वाले समय में टेक्नोलॉजी बहुत स्मार्ट होने वाली है जो की  इंसान के दिमाग को बहुत आसानी से समझ लेंगे।  जो की मनुष्य के लिए खतरनाक भी हो सकता है  लेकिन एलोन की कंपनी न्यूरालिंक जिस चिप को बनाने के लिए काम कर रही है यह आदमी की दिमाग को बहुत तेज बनाने में मदद करेगा।

न्यूरालिंक कंपनी ने इस चिप को सूअर के दिमाग में लगा कर प्रयोग भी किया है यह सिक्के के समान होती है आने वाले दौर में इस चिप को मनुष्य के दिमाग में स्कल सर्जरी द्वारा किया जा सकेगा। 

द बोरिंग कंपनीThe Boring Company

एलोन मस्क की बोरिंग कंपनी सड़क के भीड़ भाड़ को काम करने के लिए अंडरग्राउंड टनल्स ( सुरंग ) का निर्माण कर रही है इस में गाड़ी को टनल में उतारकर फिर उसे हाई स्पीड से उसे उसके गंतव्य  तक लेके जायेगा।  जिसके कारण गंदगी भी कम होगा और भीड़ भाड़ भी बहुत कम होगा।इस कंपनी का मुख्य उद्देश्य है की लोगो के काम को आसानी से किया जा सके और लोगो को ट्रांसपोर्ट में सुविधा भी मिल सके। 

द स्टारलिंक कम्पनीThe Starlink Company 

स्टारलिंक प्रोजेक्ट के साथ मिलकर स्पेसएक्स अंतरिक्ष में सेटेलाइट नेटवर्क को भेजने का काम करती है। इस कंपनी के द्वारा एलोन मस्क का एक ही विचार है की दुनिया के छोटे से छोटे स्थनों तक इंटरनेट पहुंचाया जा सके और ज्यादा लोग को आसानी से इंटरनेट मिल सके। 

एलोन मस्क की पत्नीElon Musk Wife

एलोन ने दो शादी की हैं  उनकी पहली पत्नी का नाम जस्टिन मस्क है एलोन ने जस्टिन से 2000 में ही शादी कर ली थी 2008 में इनके बीच तलाक हो गया।  एलोन की दूसरी शादी अमेरिकन एक्ट्रेसस तालुला रिले से शादी कर लिया। एलोन ने 2012 में अपनी पत्नी तालुला रिले से भी तलाक ले लिया था लेकिन फिर से 2013 में एलोन  मस्क ने रिले से शादी कर लिया था। 

एलोन मस्क कुल कमाईElon Musk Net Worth in Hindi 

आज दुनिया के सबसे अमीर आदमी के लिस्ट में सबसे उपर एलोन मस्क का नाम है एलोन मस्क अपने काम को लेकर हमेशा चर्चा में रहते है 8 जनवरी 2021 को एलोन दुनिया के सबसे अमीर आदमियों के मुकाबले सबसे पहले पर आ गये और एलोन मस्क की कुल कमाई (Net Worth Of Elon Musk ) 182.9 बिलियन डॉलर है जो की इंडियन रुपये में इसकी कीमत 13.30 लाख करोड़ है। इसके साथ ही एलोन मस्क दुनिया के सबसे आमिर आदमी है।   

एलोन मस्क Quotes इन हिंदीElon Musk Quotes  

1.अगर आप कुछ करना चाहते है तो आप को हमेशा मोटीवेट रहना होगा नहीं तो आप हमेशा दुखी ही रहोगे।  

2.व्यक्ति तब बेहतर काम करता है जब उसे उसके लक्ष्य के बारे में पता हो की वह क्या और क्यों कर रहा है। 

3. कभी भी नयी चीज करने से डरो मत। 

4. फेल होना भी एक अवसर है अगर आप कुछ करना चाहते हो। 

Conclusion (निष्कर्ष )

उम्मीद है की आप को Elon Musk Biography In Hindi अच्छा लगा होगा अगर आप को यह पसंद आया तो कमेंट करके अपने सुझवा देना न भूले और इस पोस्ट में अगर कोई समस्या या गलती हुई हो तो कमेन्ट में जरूर बताये हम उसे सुधारने की कोशिस करेंगे। Elon musk biography In Hindi पढ़ने के लिए आप का बहुत धन्यवाद।

Recommended Post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *