Jubin Nautiyal Biography In Hindi – Age, Wife, Height

Jubin Nautiyal Biography In Hindi - Jubin Nautiyal

Jubin Nautiyal Biography In Hindi: दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं, एक ऐसे भारतीय गायक कि जो अपनी  गायकी से करोड़ो दिलों पर राज कर रहें हैं इनके गाने हर वर्ग के लोगों को पसंद आते हैं। दोस्तों हम बात कर रहे हैं आज के युवाओं के दिलों की धड़कन बन चुके प्रसिद्ध गायक Jubin Nautiyal की।

वैसे तो हम सब जानते हैं कि जुबिन आज एक सफल गायक बन चुके है लेकिन इस मुकाम तक पहुँचने के लिए Jubin ने जो मेहनत और संघर्ष किया उसके बारे में ज्यादातर लोगों को नहीं पता है। आज हम Jubin Nautiyal Biography In Hindi के माध्यम से हम आप को जुबिन नौटियाल के संघर्ष से कामयाबी हासिल करने तक की कहानी बतायेंगे। 

Jubin Nautiyal Biography In Hindi

शुरुवाती जीवन 

Jubin Nautiyal भारत के उत्तराखंड के रहने वाले हैं। जुबिन का जन्म 14 जून 1989 को देहरादून में हुआ जुबिन के पिता श्री राम शरण नौटियाल बिज़नेस मैन और राजनीतिज्ञ है। जुबिन की माँ नीना नौटियाल भी Business Women है। जुबिन के पिता भी संगीत में रूचि रखते थे। कहा जाता हैं कि जुबिन को गायकी का हुनर उनके पिता से विरासत में मिला है। Jubin जब चार साल के थे तब से वे संगीत में रूचि लेने लगे। 

जुबिन ने अपने कक्षा आठ तक की पढ़ाई St. Josephs Academy Dehradun से करने के बाद Welham Boys School में दाखिला ले लिया ताकि वे संगीत सीख सकें। संगीत के साथ साथ जुबिन गिटार, हारमोनियम भी सीखने लगे थे। 18 साल की उम्र में जुबिन अपने शहर देहरादून में उनके गायकी के चलते विख्यात थे। 

जुबिन का संगीत के प्रति लगाव इस कदर बढ़ गया कि जुबिन ने अपने स्कूल की पढ़ाई पूरा करने के बाद मुंबई के मीठीबाई कॉलेज में दाखिला लिया। कॉलेज के पढ़ाई के साथ साथ वे अपने लिए सिंगिंग के अवसर ढूढ़ने लगे। इस बीच एक दिन जुबिन की मुलकात भारत के बहुत बड़े गायक ए आर रहमान से हुईं इस मुलाकात के दौरान जुबिन ने अपनी आवाज़ रहमान जी को सुनाई और उनकी राय ली कि आगे उन्हें क्या करना चाहिए। इस पर रहमान जी ने कहा तुम्हारी आवाज़ तो बहुत अच्छी हैं 

लेकिन तुम्हारी आवाज़ अभी विकसित हो रही है इसे विकसित होने में थोड़ा और समय लगेगा। इसलिए तुम्हें अभी कुछ साल संगीत को सिखने और अपनी आवाज़ को और बेहतर करने में लगाने चाहिए। रहमान जी की बातो का जुबिन पर बहुत अच्छा असर हुआ जिसके कारण जुबिन ने फिर से अपना दाखिला अपने शहर देहरादून में करा लिया।

जिसके बाद जुबिन अपने स्कूल की टीचर वंदना श्रीवास्तव से संगीत सिखने लगे। बीच बीच में जुबिन बनारस भी जाया करते थे जहाँ वे छनुलाल मिश्रा से संगीत सीखते थे। जुबिन ने अपने चार साल अलग अलग जगहों पर घूम कर संगीत को सिखने में लगाया। 

Read also – जस्टिन बीबर जीवन परिचय

Jubin के सफलता का समय 

जिसके बाद जुबिन ने 2011 में टेलीविज़न शो एक्स फैक्टर में भाग लिया, जिसमे वे टॉप के 25 गायकों में थे। हालांकि जुबिन इस शो में ज्यादा आगे तो नहीं जा सके थे। लेकिन जुबिन निराश नहीं हुए और फिर से काम की तलाश में लग गए। इस बीच जुबिन को शो में भाग लेने के वजह से म्यूजिक इंडस्ट्री के लोग पहचाने लगे थे। जिसके वजह से उन्हें सांग्स के स्क्रैच गाने के काम मिलने लगे थे। वैसे जो लोग नहीं जानते उन्हें हम बता दे की जब कोई नया गाना बनाया जाता है तो शुरू में उसका कुछ भाग की छोटे गायक से रिकॉर्ड कराया जाता है जिसको ध्यान में रख कर फिर कोई गायक उस गाने को पूरा रिकॉर्ड करता है जिसे स्क्रैच कहते है।

जुबिन का पहला गाना रिलीज़ होने से पहले जुबिन ने भी हज़ारों गानों के स्क्रैच गाए थे इसी बीच जुबिन को उनका पहला गाना अक्षय कुमार की फिल्म सौकीन में मिला इस में भी जुबिन ने स्क्रैच ही गाया था लेकिन जब अक्षय ने स्क्रैच सुना तो उन्हें जुबिन की आवाज़ इतना पसंद आया की उन्होंने कह दिया की फिल्म में गाना जुबिन की आवाज़ में ही चाहिए।

इस तरह जुबिन को उनके लाइफ का पहला गाना रिकॉर्ड करने का मौका मिल गया। यु तो यह उनके करियर का पहला गाना था लेकिन साल 2014 में सोनाली केबल का गाना एक मुलाकात इससे पहले ही रिलीज़ हो गया था। यानिकी इसी गाने को जुबिन के करियर का पहला गाना माना जाता हैं वैसे जुबिन के करियर का यह पहला गाना ही बहुत सुपरहिट रहा था।और लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा था।

साथ ही इस गाने के साथ लोगों को मालूम पड़ गया था कि इंडस्ट्री में Jubin नाम का कोई गायक भी मौजूद हैं। लोगों ने उनकी तुलना अर्जीत सिंह और अतीफ असलम के साथ करनी शुरू कर दी थी। और फिर इस गाने के बाद जुबिन ने अपने जीवन में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा इसी तरह Jubin एक से एक अच्छे गाने गाते गए और अपने जीवन में आगे बढ़ते गए। अगर आज की बात करें तो Jubin Nautiyal इतने बड़े गायक बन गए हैं कि उनके द्वारा गाया हर गाना सुपरहिट हो जाता है। 

Jubin Nautiyal Photos
Jubin Nautiyal Biography In Hindi - Jubin Nautiyal
Jubin Nautiyal Family
Jubin Nautiyal Biography In Hindi - Jubin Nautiyal
Jubin Nautiyal
मेरे विचार 

Jubin के कामयाबी का यह सफर हमें सिखता है कि अगर इंसान अपने Passion को पहचान कर उस पर मेहनत करता रहें तो फिर एक ना एक दिन कामयाबी उसके कदम जरूर चूमती हैं। तो दोस्तों यह थीं कहानी Music के जारिए दिलों पर राज करने वाले गायक Jubin Nautiyal की। उम्मीद करता हु Jubin Nautiyal Biography In Hindi आप को जरूर पसंद आया होगा आप का बहुमूल्य समय देने और Jubin Nautiyal Biography In Hindi पढ़ने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद। 

Recommended Post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *