Kangana Ranaut Biography In Hindi – Age, Sister

Kangana Ranaut Biography In Hindi - Kangana Ranaut

Kangana Ranaut Biography: दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं बॉलीवुड की प्रसिद्ध और पिछले कई सालों से विवादों में बने रहने वाली अभिनेत्री Kangana Ranaut की। कंगना रनौत बॉलीवुड की प्रतिभावान अभिनेत्री हैं इसमें किसी को कोई शक नहीं हैं। कंगना ने उनके सारे फिल्मों में एक से बढ़कर एक जबरदस्त अभिनय के दम पर कई सारे पुरस्कार अपने नाम किए हैं। कंगना को लोग उनके अभिनय से तो जानते ही हैं साथ ही साथ कंगना आय दिन उनके किसी न किसी कारणों के चलते विवादों में रहती हैं। आज हम इस पोस्ट में Kangana Ranaut Biography In Hindi के माध्यम से कंगना के जीवन के बारे में विस्तार से पढ़ेंगे।    

Kangana Ranaut Biography In Hindi – कंगना रनौत जीवन परिचय

प्रारम्भिक जीवन (Early life)

kangana Ranaut का जन्म 23 मार्च 1987 को भांबला, हिमाचल प्रदेश के राजपूत परिवार में हुआ था। कंगना रनौत के माता का नाम आशा रनौत और पिता का नाम अमरदीप रनौत हैं। कंगना रनौत की एक बहन भी हैं, जिनका नाम रंगोली हैं। कंगना रनौत बचपन में बहुत जिद्दी किस्म के बच्चों के जैसे थी। कंगना रनौत ने अपने स्कूल की पढ़ाई DAV School चंडीगढ़ से किया हैं। कंगना पढ़ाई में बहुत होशियार थीं। कंगना बचपन में डॉक्टर बनना चाहती थी। कंगना 12वी क्लास में केमिस्ट्री में असफल हो गयी थी जिसके बाद से उन्होंने अपने करियर में डॉक्टर को छोड़कर कुछ अलग करने लिए विचार किया।

कंगना अपना जीवन स्वतंत्र और अपने तरीके से जीना चाहती थी इसलिए कंगना ने 16 साल की उम्र से ही दिल्ली में अपने परिवार से दूर रहने लगी थी। कंगना के माता पिता चाहते थे की कंगना डॉक्टर बने जिसके कारण कंगना और उनके माता पिता में बहस होता रहता। कंगना जब दिल्ली में थी तब अपने करियर के बारे में बहुत कंफ्यूज थी कि उन्हें करियर के लिए क्या सही रहेगा। कंगना शुरू से ही सुंदर दिखती थी जिसके कारण Elite Model Agency का ध्यान कंगना के तरफ गया उन्होंने कंगना को अपने एजेंसी के लिए मॉडलिंग करने की सलाह दिया। कंगना ने मॉडलिंग में कुछ समय तक काम किया पर समय के साथ उन्हें मॉडलिंग मे कुछ अलग और रचनात्मक करने का अवसर नहीं दिख रहा था।

Also read – जुबिन नौटियाल जीवन परिचय

जिसके कारण रनौत ने एक्टिंग में कुछ को करने सोच रही थी इसलिए उन्होंने अस्मिता थिएटर ग्रुप को ज्वाइन का लिया। जहाँ कंगना एक्टिंग सीखने लगी और थिएटर में होने वाले प्ले में भी एक्टिंग करने लगी। इस बीच थिएटर में एक शो हो रहा था जिसमे मुख्य किरदार निभाने वाली औरत के वहाँ न होने के वजह से कंगना को उस किरदार को करने का मौका मिला। कंगना ने अपने पुरे दिल से उस रोल को पूरा किया जिसके बाद कंगना के द्वारा किया गया किरदार लोगों को खूब पसंद आया। दर्शकों के सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने के बाद फिल्मों में अपना करियर बनाने  के लिए कंगना मुंबई आ गयी। जहाँ उन्होंने आशा चंद्र ड्रामा स्कूल में पांच महीनों तक अपने एक्टिंग को बेहतर किया। 

करियर (Career)

कंगना ने 2004 में फिल्मों की दुनिया में कदम रखा था जहाँ उन्हें producers रमेश शर्मा और पहलाज नीलनि ने डायरेक्टर दीपक शिवदासानी की फिल्म I Love You Boss से डेब्यू करने का मौका दिया। इसी दौरान एक एजेंट कंगना को producer महेश भट्ट ऑफिस में लेकर गए जहाँ कंगना की बात डायरेक्टर अनुराग बासु से हुई जहाँ पर कंगना ने उनके एक रोमांटिक फिल्म गैंगस्टर के लिए ऑडिशन दिया। महेश भट्ट को लगा कि उस किरदार के लिए कंगना काफी Young है जिस वजह से महेश भट्ट ने उस किरदार के लिए चित्रांगना सिंह को अवसर दिया। फ्लिम के सूटिंग के दौरान चित्रांगना के वहाँ मौजूद न होने के कारण कंगना को उनके जगह पर काम करने का मौका मिला।

इस फिल्म में कंगना को एक शराबी औरत का किरदार मिला था जिसे समझने में कंगना को बहुत परेशानी हुई। कंगना की पहली फिल्म गैंगस्टर 2006 में रिलीज़ हुई इस फिल्म को लोगों ने बहुत पसंद किया कंगना की एक्टिंग प्रशंसा जनक और कबीले तारीफ थीं। कंगना को Film fare award for Best Female debut का अवार्ड भी मिला। इसके बाद कंगना ने मोहित सूरी की फ्लिम वो लम्हे में भी काम किया यह फ्लिम 1970 के दशक की प्रसिद्ध अभिनेत्री परवीन बाबी और महेश भट्ट के रिलेशनशिप पर आधारित थी। इसके बाद कंगना ने “शकलाका बूम बूम, लाइफ इन मेट्रो, धाम धूम” जैसे कई फिल्मो में काम किया। कंगना को उनके दमदार एक्टिंग के वजह से कई सारे अवार्ड भी मिले। 

Also Read – आशीष चंचलानी जीवन परिचय

करियर में उतार – चढ़ाव

Kangana ने 2009 में मोहित सूरी की Horror फ्लिम राज दा मिस्ट्री कॉन्टिनुएस में एक मॉडल का किरदार निभाया जिस पर एक भूत का साया था। कंगना की यह फिल्म भी सुपरहिट रही थीं इसी साल कंगना ने साउथ के भी 2 फिल्मों में काम किया था। कंगना ने 2010 में अनुराग बासु की फ्लिम Kites मे हार्दिक रोशन की मंगेतर का रोल प्ले किया था। कंगना ने 2010 में ही मिलान लुथरिआ की फ्लिम Once Upon a Time in Mumbai में भी काम किया था यह फ्लिम 1970 दशक के अंडरवर्ल्ड डॉन के उपर आधारित था। इस फ्लिम में कंगना के शानदार परफॉरमेंस को देखने के बाद उन्हें कई सारे पुरस्कार भी मिले।

कंगना इतने सारे फ्लिमों के बाद एक ऐसे फ्लिम की तलाश कर रही थी कि जिसमे में उन्हें कॉमेडी और इमोशनल रोल करने का मौका मिले। इसके बाद 2011 में आनंद रॉय की फ्लिम Tanu Weds Manu में भी कंगना ने काम किया था यह फ्लिम एक रोमांटिक कॉमेडी फ्लिम थी यह फ्लिम कंगना की अबतक की सबसे सुपरहिट फ्लिम थी इस फ्लिम के लिए फ्लिम डायरेक्टर, प्रोडूसर और इंडस्ट्री के कई लोगों ने कंगना की जमकर प्रशंसा किया। कंगना के जीवन में इस फ्लिम का बहुत बड़ा योगदान था। इसके बाद कंगना ने डबल धमाल, रास्कल, गेम, मिले ना मिले हम जैसे कई फिल्मों में काम किया लेकिन डबल धमाल को छोड़कर इनकी तीनों फिल्मों को कुछ खास सफलता न मिलने के कारण कंगना को काफी दुख हुआ था  

Also read – ध्रुव राठी जीवन परिचय

इसके बाद कंगना ने राकेश रोशन की फ्लिम Krish 3 में काया नाम की लड़की का किरदार निभाया था। कंगना की यह फिल्म उनके जीवन के कई सफल फिल्मों में से एक हैं। कंगना को इस फिल्म से हर कोई पहचाने लगा। इसके बाद कंगना ने Queen, रिवाल्वर रानी , Shootout Wadala, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स जैसे कई सफल फिल्मों में काम किया। कुछ समय तक बड़े परदे से दूर रहने के बाद 2017 के फ्लिम रंगून से कंगना ने फिर से फिल्मों में कदम रखा जिसके बाद कंगना ने Manikarnika : The queen of Jhansi फ्लिम में झाँसी की रानी कर किरदार निभाया इसके बाद कंगना ने राजकुमार के साथ जजमेंटाल हैं क्या नमक फ्लिम में काम किया था Kangana Ranaut ने 2020 में Panga नाम के फ्लिम में भी काम किया है।

कंगना रनौत निजी जीवन – Kangana Ranaut Personal Life

निजी जीवन

Kangana Ranaut  कहती है की उनके जीवन के कुछ साल बहुत परेशान करने वाले थे क्योंकि उन्होंने फ्लिम इंडस्ट्री में इंग्लिश बोलने भी सही से नहीं आता था। 2013 में एक इंटरव्यू के दौरान Kangana ने कहाँ था “कि जो फिल्म इंडस्ट्री के लोग मुझे किसी काम का नहीं समझते थे, जब मैं इंग्लिश बोलती थी तब यही लोग मेरा मजाक उड़ाते थे लेकिन आज यही लोग कहते हैं की हमें मालूम था की कंगना तुम कर सकती हो “. कंगना के संघर्ष के दिनों में जब वो अपने घर और परिवार से दूर थी तब आदित्य पंचोली और उनकी पत्नी ज़रीना वहाब ने कंगना की बहुत मदद की थीं। Kangana Ranaut अपनी बहन रंगोली के साथ मुंबई में रहती हैं।

कंगना रनौत वर्तमान जीवन 

कंगना रनौत आज एक सफल और प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। कंगना पिछले एक साल से विवादों में हमेशा बनी रहती हैं। कंगना ने पिछले कुछ दिनों में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐसे पोस्ट अपलोड किए हैं जो लोगों के बीच हिंसा और द्वेष के भाव को पैदा करते हैं कंगना के ऐसे पोस्ट के कारण ही Twitter ने कंगना का अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर दिया। 

Also read – हर्ष बेनीवाल जीवन परिचय

कंगना रनौत पॉपुलर मूवीज

  • तनु वेड्स मनु रिटर्न्स 
  • Queen 
  • महाकर्णिका झांसी की रानी 
  • क्रिश 3 
  • पंगा 
  • रंगून 

कंगना रनौत अवार्ड्स 

  • पदम् श्री (2020) 
  • नेशनल फिल्म अवार्ड (4 बार)

अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न

कंगना रनौत की आयु – 34 साल

कंगना रनौत के पति का नाम – अविवाहित

कंगना रनौत की बहन का क्या नाम हैं – रंगोली रनौत

कंगना रनौत इंस्टाग्राम अकाउंट – @Kanganaranaut

कंगना रनौत की पहली फ्लिम – Gangster

मेरे विचार

दोस्तों Kangana Ranaut को लेकर मेरा मत हैं कि वह बहुत ही शानदार अभिनेत्री है जिसमे कला की कोई कमी नहीं हैं कंगना ने कई ऐसे फिल्मों में काम किया हैं जो की किसी दूसरे अभिनेत्री के लिए शायद आसान नहीं होता पर पिछले कुछ समय में उनके सोशल मीडिया के पोस्ट और अनेक प्रकार के विवादित मामलों के चलते Kangana लोगों के बीच अधिक चर्चित हो रही हैं। यह पोस्ट लिखने का हमारा मुख्य उदेद्श्य यही हैं कि आप को कंगना के जीवन से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर मिल सकें। Kangana Ranaut Biography In Hindi आप को कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताए। ऐसे ही कई और लोगों की बायोग्राफी पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट biographypadho.in को जरूर विजिट करें। आप का बहुमूल्य समय देकर Kangana Ranaut Biography In Hindi पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।  

 

  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *