Mike Tyson Biography In Hindi | माइक टायसन की जीवनी इन हिंदी

Mike Tyson Biography In Hindi

Table of Contents


Mike Tyson Biography In Hindi | माइक टायसन की जीवनी इन हिंदी 

मुक्केबाज मोहम्मद अली का नाम जीतनी चर्चा में रहा है उससे भी कई अधिक ज्यादा चर्चा में (Mike Tyson ) माइक टायसन का रहा है।  टायसन दुनिया के ऐसे सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज (Boxer) है जिन्होंने पेशेवर बॉक्सिंग ( Professional Boxing ) में सबसे काम उम्र में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन ( World Heavyweight champion ) होने का ख़िताब अपने नाम दर्ज कराया लोकप्रियता के चरम बुलंदियों पर पहुचे इस खिलाडी का जीवन कुछ खास नहीं था 

उनके जीवन में काफी उतार चढ़ाव आये माइक को कई घटनाओं का सामना भी करना पड़ा | माइक ने अपने इस पेशेवर खेल में काफी नाम एवं धनराशि भी कमाई।  आज हम इस पोस्ट में माइक के बारे में विस्तार से पढ़ेंगे ” माइक टायसन की जीवनी इन हिंदी ( Mike Tyson Biography In Hindi ) ” और माइक के जीवन के कई बातों जानेंगे। 

Name  ( नाम ) : Mike Tyson ( माइक टायसन ) 
Born ( जन्म ) : 30 June 1966, New York, United States Brooklyn (30 जून 1966, न्यू यॉर्क, यूनाइटेड स्टेट्स  ब्रुकलिन )

Mike Tyson Biography In Hindi
  • Childhood (बचपन प्रारम्भिक जीवन )
  • Booby Stuade And Mike Meet (बॉबी स्टूएड और माइक की मुलाकात)
  • Mike’ s Mother Died ( माइक की माँ का देहांत )
  • Mike’s First Junior Olympics ( माइक की प्रथम जूनियर ओलंपिक्स )
  • Mike Ventured Into Professional Boxing (माइक ने प्रोफेशनल बॉक्सिंग में कदम रखा)
  • Mike’s First Title Match ( माइक का पहला टाइटल मैच )
  • Mike’s Wedding ( माइक की शादी )
  • Mike’s Charges And Jail ( माइक पर लगे आरोप और जेल )
  • Mike Accepted Islam ( माइक ने इस्लाम क़बूल किया )
  • Mike Returns Again As Malik (माइक ने मलिक बनकर फिर से वपसी की )
  • Mike Tyson net worth( माइक टयसन नेट वर्थ ) 

Childhood ( बचपन प्रारंभिक जीवन )

Mike Tyson ( माइक टायसन ) का जन्म ब्रुकलिन ( Brooklyn ) अमेरिका ( America ) में हुआ  उनकी माँ लॉर्ना (Lorna ) अकेली रहती थी, उनके पिता उन्हें और उनकी माँ को छोड़ कर जा चुके थे | माइक बचपन में बहुत ही बदमाश और शरारती बच्चे थे उन्हें बोलने में तकलीफ हुआ करती वो थोड़ा तुतला कर बोलते थे जिससे सब बच्चे उनका मजाक उड़ाया करते और कोई बच्चा होता तो रो देता या अपनी माँ से शिकायत करता पर माइक ऐसे नहीं थे। 

वो सीधे जाते और उन बच्चों के मुँह फोड़ देते माइक को कबूतरों के साथ खेलना बहुत पसंद था | एक बार उनसे बड़े बच्चे ने उनके कबूतर को मारा माइक ने उस बच्चे को बहुत पीटा यह माइक की पहली लड़ाई थी मेहज 13 साल की उम्र में उन्हें 38 बार जिरफ्तार कर जेल ले जाया गया था |

Booby Stewart and Mike Meet ( बॉबी स्टीवर्ट और माइक की मुलाकात )

इस वक्त (Booby Stewart ) बॉबी स्टीवर्ट नाम के एक एक्स ( Boxer ) बॉक्सर को  माइक के अंदर पोटेंशियल नजर आया उन्होंने माइक को कुछ महीनों तक ट्रेंड किया फिर माइक का परिचय कराया ( Cus D’Amato ) कास डिमाडो से जो अमेरिकी ( boxer ) बॉक्सर ट्रेनर और मैनेजर थे।  जिन्होंने इससे पहले ( Floyd Patterson )फ्लॉयड पैटरसन और जोसे टोर्रेस ( Jose Torres ) जैसे बॉक्सर को ट्रेंड किया था अब कास को माइक में भी एक चैंपियन दिखने लगा था | 

Mike’ s Mother Died ( माइक की माँ का देहांत )

माइक सिर्फ़ 16 साल के थे जब उनकी माँ का देहांत हुआ माइक का कहना है की उनकी माँ उनसे कभी खुश  नहीं थी उनके बीच कभी सही से बात नहीं हुई। पर इन सब बातो का असर उनकी ( Boxing ) बॉक्सिंग पर नहीं पड़ा अब कास दिमाडो ही उनके ट्रेनर और ऑफिसियल गाइडेंस बने। 

Mike’s First Junior Olympics ( माइक की प्रथम जूनियर ओलंपिक्स )  

अपनी फुर्ती और जबरदस्त ताकत के दम पर माइक ने 1981 और 1982 में जूनियर ओलंपिक्स में दो ( Gold Medals ) गोल्ड मेडल्स जीते जूनियर ओलंपिक्स में सबसे तेज ( Knockout ) नाकआउट करने का रिकॉर्ड भी उन्ही के नाम है। जिसमे उन्होंने अपने विरोधी (अपोनेन्ट) को मेहज 8 सेकण्ड के  अंदर नाकआउट कर दिया  था जिसके बाद  माइक को ( Kid Dynamite And  Iron Mike ) किड डायनामाइट और आयरन माइक कहा जाने लगा। 

Mike Ventured Into Professional Boxing (माइक ने प्रोफेशनल बॉक्सिंग में कदम रखा)

माइक टयसन ने 18 साल की उम्र में प्रोफेशनल बॉक्सिंग में कदम रखा और जीत का सिलसिला शुरू हो गया।  माइक ने अपने करिअर  के पहले ही साल में 15 बॉट्स लड़ी और सब में जीत हासिल की माइक के सामने कोई भी (30 second ) 30 सेकण्ड से ज्यादा टिक नहीं पाता था माइक ने अपने कर्रिएर की पहले 19 मैच नाकआउट से जीते। 

Mike’s First Title Match ( माइक का पहला टाइटल मैच )

माइक ने अपना पहला टाइटल मैच नवंबर 1986 में ( Tervor Berbick )  ट्रेवोर बर्बिक के विरुद्धा खेला माइक टेकनिकल नाकआउट से जीत गए और मेहज 20 साल 4 महीने की उम्र में दुनिया के ( Youngest Heavy weight Champion ) यंगेस्ट हैवीवेट चैंपियन बन गए अब उनके पास कई मिलियन डॉलर थे। वो काफी लोकप्रिय हो गये थे वो जो चाहे वो कर कर सकते थे। 

Mike’s Wedding ( माइक की शादी )

माइक ने उस समय की मशहूर टीवी एक्ट्रेस ( Robin Givens ) रॉबिन गिवेंस से शादी कर ली।  शादी के बाद रॉबिन उनके प्रोफेशनल कर्रिएर में दखल देने  लगी रॉबिन माइक के अकाउंट चेक  करने लगी 1988 में माइक का मुकाबला ( Michael Spinks ) मईकल स्पिंस के साथ हुआ माइक जीत गए माइक को 23 मिलियन डॉलर मिले रॉबिन उन पैसों पर अपना हक़ जताना चाहती थी।

इसलिए रॉबिन ने माइक को डिप्प्रेसन का शिकार बताया और कहा की माइक उनके साथ मार पीट करते है बाद में ये सब आरोप झुठे साबित हुए एक साल के भीतर ही माइक और रॉबिन ने तलाक ले  लिया। माइक ने तीन शादियाँ की है। आगे माइक को पता चला की उनके मैनेजर ने उनके अकाउंट में हेरा फेरी कर उन्हें आर्थिक नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है जिसके कारण  माइक ने अपने मैनेजर को  भी निकाल दिया।     

Mike’s Charges And Jail ( माइक पर लगे आरोप और जेल )

इतना सारा पैसा और शोहरत पाने के बाद माइक के लाइफ स्टाइल में बदलाव आने लगा था।  माइक ज्यादातर समय अपनी गर्ल फ्रैंड के साथ रहने लगे अलकोहल ड्र्ग्स और चीजों का नशा करने लगे इसी बीच उनकी मुलाकात हुई एक मिस ब्लैक अमेरिकन कंटेस्टेंट से माइक उनके साथ हॉटेल रूम में चले गए 3 दिन बाद माइक के खिलाफ एक रेप केस फाइल हुआ माइक इन सब से हैरान थे। 

उन्होंने कभी नहीं सोचा था की उनके साथ ऐसा कभी होगा माइक ने कहा रूम में जो कुछ भी हुआ वो उन दोनों की मर्जी से हुआ उन्होंने किसी प्रकार की कोई जबरदस्ती नहीं की पर माइक उसे कोर्ट में शाबित नहीं कर पाए उन्हें 6 साल की जेल सजा हुई।  

Mike Accepted Islam ( माइक ने इस्लाम क़बूल किया )

माइक टयसन ने जेल में अपने धर्म को बदलने के लिए इस्लाम कबूल कर लिया और माइक बन गए ( Malik Abdul Aziz ) मलिक अब्दुल अज़ीज़  जिसके  बाद उनकी  सजा कम कर दी गई और उनके अच्छे चाल चलन से उन्हें 3 साल में ही रिहा कर दिया गया। 

Mike Returns Again As Malik ( माइक ने मलिक बनकर फिर से वपसी की )

माइक टयसन से मलिक अब्दुल अज़ीज़ बनकर उन्होंने 1995 में कम बैक किया हार्ड ट्रेंनिंग और अपने फ़ोकस के दम पर उन्होंने फिर से ( World Heavy weight Title ) वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल जीत लिया अब वो वापस पैसा और शोहरत हासिल कर चुके थे।  सब कुछ ठीक चल रहा था तब उनकी मुक्केबाजी  हुई ( Evander Holyfield ) एवेंडर हॉलीफील्ड  के साथ इस मुकाबले में वो पहले से ही काफी कमजोर दिखने लगे थे। 

उन्हें लगा की वो हॉलीफील्ड को हरा नहीं सकते और ( Frustation ) फ़्रस्टेशन में आ कर उन्होंने कुछ ऐसा किया जो आज तक नहीं हुआ था।  उन्होंने हॉलीफील्ड का एक कान चबा डाला ये ( Sports ) के इतिहास में सबसे शर्मनाक घटनाओ में से एक था उन्हें हर जगह कोशा जाने लगा दर्शको के साथ उनके गाली गलोज  के मामले  भी सामने आए। 

उन्हें एक साल के लिए बॉक्सिंग से बैन कर दिया गया उन्होंने (WWF ) डब्लू डब्लू ऍफ़ में हाथ आजमाया पर वो कुछ खास नहीं कर पाए एक साल बाद बॉक्सिंग वर्ल्ड में कम बैक करने के बाद वो नाकाम रहे 2005 में माइक टयसन  बॉक्सिंग से (Retire) रिटायर हो गये। 

Time For Mike To Become An Actor ( माइक के एक्टर बनने का समय  ) 

बॉक्सिंग  से सन्यास लेने के बाद  माइक ने फिल्मो में काम करना शुरू कर दिया और माइक ने कई सारे फिल्मों में एक्टिंग भी की और उनकी एक्टिंग ने लोगों को फिर से माइक का दीवाना बना दिया था और माइक ने कई सारे अवार्ड भी जीते। 

Mike Popular Films ( माइक के लोकप्रिय फिल्मे )

  • Fallen Champ ( फालेन चैम्प )
  • The Hangover ( द हैंगओवर )
  • One Night Of Vegas ( वन नाईट ऑफ़ वेगास )
  • The Man Inside ( द मैन इनसाइड )
  • The Cockout 2 ( द कॉकॉउट 2 )
  • Black And White ( ब्लैक एंड वाइट )

जैसे  बहुत सारी लोकप्रिय फिल्मो में काम किया और अपनी ऐक्टिंग का लोहा मनवाया माइक ने अपने कर्रिएर में कुल 58 बॉट्स लड़ी जिनमे से सिर्फ 6 में ही हार का सामना करना पड़ा माइक पहले वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन है जिनके पास एक ही वक़्त में ( WBA, WBC,और IBF ) जैसे टाइटल थे। 

ESPN.Com ने इन्हे The Hardest Hitter In Heavyweight History हैवीवेट के इतिहास में सबसे कठिन हिटर भी कहा।  Sky Sports ने उन्हें The Scariest Boxer Ever द स्केरिएस्ट बॉक्सर एवर कहा है और आज वो एक अच्छे एक्टर के दौर पर सामने आये है माइक ने अपने जिंदगी में बहुत सारी गलतियां की है पर उनको स्वीकारते हुए आगे बढ़े है। 

माइक आज अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक शांति  की जिंदगी जी रहे है और अपने काम पर फोकस कर रहे है।  लोग कहते चाहे  जो भी  हो दुनिया आज भी माइक टयसन को एक लिविंग लेजेंट के रूप में देखती  है कुछ इन्ही कारणों से माइक टयसन को द बड्डेस्ट मैन ऑन द प्लेनेट (The baddest man on the planet )  के नाम से भी जाना जाता है। 

यह भी पढ़े

Mike Tyson Life Now   ( माइक टयसन की वर्तमान ज़िन्दगी  )

1992 में माइक को बलात्कार के केस में दोषी ठहराया गया था और तीन साल जेल की सजा हुई थी। लेकिन जेल से छुटने के बाद माइक सुधर गए और उन्होंने हॉलीवुड में अपने करियर को स्टार्ट किया और आज वे एक अच्छे एक्टर है माइक अपने तीसरी बीवी किकी और उनके दो बच्चों के साथ रहते है।  उनकी 12  वर्ष की बेटी है जिसका नाम मिलान है और 9  वर्ष के बेटे मोरक्को के साथ रहते है।  

Mike Tyson net worth(माइक टयसन नेट वर्थ) 

माइक ने अपने पुरे करियर में बहुत पैसे कामये लेकिन उनकी कुल कमाई को कोई पक्का ब्यौरा नहीं लेकिन फ़ोर्ब्स ने अनुमान लगाया है की टयसन के पुरे जीवन के कमाई 685 मिलियन अमेरिकी डॉलर के आसपास है।  लेकिन यह भी बताया जाता है की वर्तमान में माइक के पास 3 मिलियन डॉलर की संपत्ति है। 

My Opinion On Mike Tyson (माइक टयसन पर मेरे विचार )

इस पोस्ट में हमने  ” द बड्डेस्ट मैन ऑन द प्लेनेट ( The baddest man on the planet ) ”  कहे जाने वाले माइक टयसन की ( Mike Tyson Biography In Hindi ) को पढ़ा और माइक के जीवन के बारे में बहुत कुछ नया और ऐसा जाना जो हमें पहले नहीं पता था। मुझे उम्मीद है की आप लोगों  को भी “माइक टायसन की जीवनी इन हिंदी (Mike Tyson Biography In Hindi) ” अच्छा लगा होगा। 

अगर आप को इस पोस्ट को पढ़ कर कुछ नया जानने को मिला हो और अच्छा लगा हो तो अपने विचार कमेंट करके बताना न भूले। और ऐसे कई सारी बायोग्राफी तथा कहानियों को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर  जरूर विजिट करे।  आपका कीमती समय देने के लिए ध्यानवाद।  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *