My Smart Support Biography In Hindi – Net worth 2021, Age, Lifestyle, Success Story

My Smart Support Biography In Hindi

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है यूट्यूबर धर्मेंद्र कुमार ( माय स्मार्ट सपोर्ट ) जिन्हें हम उनके यूट्यूब चैनल माय स्मार्ट सपोर्ट पर देखते है। आज हम इस पोस्ट में My Smart Support Biography In Hindi पढ़ने वाले हैं और धर्मेंद्र के जीवन से जुड़े कई बातों को जानेंगे कि कैसे एक गांव से धर्मेंद्र कुमार ने यूट्यूब पर सफलता पाई और कैसे बने एक सफल यूटूबर। 

My Smart Support Biography In Hindi (धर्मेंद्र कुमार बायोग्राफी इन हिंदी)

My Smart Support Biography In Hindi
Dharmendra Kumar My Smart Support

यूटुबरस के हिसाब से इन्होंने ही सबसे पहले यूट्यूब पर टेक्नीकल टॉपिक पर वीडियोस बनना चालू किया था। लोगों को इनका वीडियो बनाने का स्टाइल बहुत ही पसंद आता है ये हमेशा देसी स्टाइल में वीडियोस बनाते है खास कर जो यूटूबर गांव साइड से है वो इन्हे अपना गुरु भी मानते है। धर्मेंद्र ने बहुत से यूटुबरस को मोटीवेट भी किया है अपने टेक वीडियोस के जरिये अपने वीवर्स को टेक अपडेट पहुंचते हैं। धर्मेंद्र कुमार डाउन टू अर्थ आदमी है ये अपने व्लॉग चैनल के जरिये अपने गांव से जुड़े वीडियोस बनाते है।

धर्मेंद्र हमेशा अपने वीडियोस से अपने दर्शोकों को खुश करते है। इनके दो यूट्यूब चैनल है एक का नाम my smart support और दूसरे चैनल का नाम धर्मेंद्र कुमार है। दोस्तों वैसे तो हम धर्मेंद्र को बहुत उचाई पर देखते है लेकिन बहुत कम लोगों ही जानते है कि सफलता पाने के लिए इन्हें ना जाने कितने मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। आज के इस पोस्ट में हम धर्मेंद्र कुमार के संघर्ष भरे जीवन और मेहनत से मिली सफलता के बारे में विस्तार से पढ़ेंगे। 

Dharmendra Kumar Early life (धर्मेंद्र कुमार सुरुवाती जीवन) 

धर्मेंद्र कुमार का जन्म बिहार के एक छोटे से गांव में हुआ था इनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही डालमिय नगर प्राथमिक विद्यालय से हुई आगे चल कर 2007 में इन्होंने अपना कॉलेज पूरा किया और साथ ही साथ साइबर कैफ़े में पार्ट टाइम काम भी किया करते थे जहाँ से इन्हे महीने के 2 से 3 हज़ार सैलरी मिल जाते थे। 

Dharmendra’s Struggle Time (धर्मेंद्र के संघर्ष का समय ) 

इतने कम पैसों में इनका गुजारा मुश्किल से हो पाता था जिसके कारण ये हमेशा अपने भविष्य को लेकर परेशान रहते थे। कभी कभी इन्हें यह भी पता नहीं होता था कि दिन भर काम करने के बाद रात का खाना कैसे मिल पायेगा इनके घर की आर्थिक स्तिथि भी ठीक नहीं थी। लेकिन इन्होने हार न मान कर आगे बढ़ना सुरु किया। घंटो यूट्यूब पर बैठ कर वेबसाइट बनना सीखा करते थे और ऐसे ही वेबसाइट बनना भी सिख लिया और आगे काम करने के लिए पिता जी से झूठ बोल कर लैपटॉप खरीदने के लिए पैसे मांग लिया।

फिर ये वेबसाइट बनाने के लिए कस्टमर्स ढूढ़ने लगे लेकिन इन्हें कोई नहीं मिला। लेकिन इन्होने हार नहीं मानी और जहाँ ये काम करते थे वही साइबर कैफ़े के बाहर इन्होंने वेबसाइट बनाने के पोस्टर लगा दिया जिसके कारण एक कॉलेज के प्रिंसिपल ने अपने कॉलेज के वेबसाइट बनाने का काम इनको दे दिया। वेबसाइट बनाने के लिए इनको 10 हज़ार रूपये मिले जिसे पा कर धर्मेंद्र बहुत खुश हुए और फिर ऐसे ही ये कभी 5 हज़ार तो कभी 3 हज़ार में वेबसाइट बनाने लगे। फिर एक दिन इनको किसी ने ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए कहाँ और धर्मेंद्र ने उस वेबसाइट को इतना अच्छा बनाया की ये बहुत जल्दी फेमस हो गए और इनको कई सारे नए कॉस्टमर भी मिल गए। 

Also read- Amit Bhadana Success Story

Dharmendra YouTube Journey ( धर्मेंद्र के यूट्यूब का सफर )  

My Smart Support Biography In Hindi
Dharmendra Kumar YouTube Gold Play button

एक दिन धर्मेंद्र के उनके ही किसी दोस्त ने यूट्यूब और उसे कमाई के बारे में बताया। धर्मेंद्र ने उनके दोस्त के बात को सीरियस लिया और यूट्यूब पर टेक्नोलॉजी और वेबसाइट से जुड़े दो, तीन वीडियोस बना कर यूट्यूब पर डाल दिया फिर कुछ दिनों बाद जब धर्मेंद्र ने अपना यूट्यूब चैनल देखा तो उनके वीडियोस पर बहुत सारे व्यूज और कमेंट आ चुके थे और लोगों ने उनसे और वीडियोस बनाने की माँग की थी जिससे धर्मेंद्र बहुत खुश हुए।  फिर धर्मेंद्र लगातार वीडियोस बनाने लगे और देखते ही देखते इनके सब्सक्राइबर्स भी बढ़ने लगे। यूट्यूब ने धर्मेंद्र की ज़िंदगी पूरी तरह बदल दिया आज उनके चैनल पर 12 लाख के आस पास सब्सक्राइबर्स भी है। 

धर्मेंद्र अपने यूट्यूब चैनल पर अनबॉक्सिंग, रिव्यु , गॅजेट्स और वेबसाइट डिसइंग , डोमेन हॉस्टिंग से रिलेटेड वीडियोस बनाते है। इनके वीडियोस लोगों के लिए बहुत सहायक होते हैसाथ ही साथ इनका एक दूसरा यूट्यूब चैनल है जिस पर ये अपने जीवन से जुड़े अपने गांव और दोस्तों के साथ वीडियोस बनाते है। उसे चैनल पर भी धर्मेंद्र के 1 लाख 80 हज़ार के आस पास सब्सक्राइबर्स है। 

Also read – Dilip Joshi (Jethalal) Biography

Dharmendra Hobbies (धर्मेंद्र कुमार की पसंद )

दोस्तों बहुत ही काम लोग जानते है की धर्मेंद्र को वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का भी सौक है जिसके कारण वे अपने फ्री समय में कैमरा लेकर फोटोग्राफी करने निकल जाते है। इसके आलवा इन्हे यूट्यूब पर मोटिवेशनल वीडियोस देखना भी बहुत पसंद है जिसके कारण ही ये इतने सफल यूटूबर बन सके। इन्होंने एक ऐसी ही मोटिवेशनल वीडियोस देख कर अपने वेबसाइट बनाने के सफर को सुरु किया था।  दोस्तों धर्मेंद्र कुमार यूटुबरस के लिए आइडियल तो है ही इसके साथ ही ये एक अच्छे इंसान भी है इनकी वीडियोस देखना सभी को बहुत अच्छा लगता है। 

Questions Related Dharmendra ( धर्मेंद्र से जुड़े प्रश्न ) 

1. माय स्मार्ट सपोर्ट नेट वर्थ – 2 to 3 करोड़ 

2. माय स्मार्ट सपोर्ट एड्रेस – बिहार, डालमियानगर

3. माय स्मार्ट सपोर्ट यूट्यूब कमाई – 3 से 4 लाख महीना

4. माय स्मार्ट सपोर्ट कांटेक्ट नंबर – ज्ञात नहीं

5. माय स्मार्ट सपोर्ट फ़ोन नंबर – ज्ञात नहीं  


दोस्तों आशा है धर्मेंद्र के सफलता की स्टोरी (My Smart Support Biography In Hindi) आप को पसंद आयी होगी अगर आप को इस पोस्ट से थोड़ी भी वैल्यू मिली है तो कमेंट जरूर करे साथ ही साथ सफल लोगों के जीवन परिचय पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करे। अगर आप को इस पोस्ट में किसी भी प्रकार से कोई गलती नज़र आयी है तो कमेंट करके जरूर बताए हम उसे सुधार करेंगे। My Smart Support Biography In Hindi पढ़ने के लिए आप का धन्यवाद। 

Also read – Sourav Joshi Success Story

Also read – Elon Musk Biography

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *