Rohit Sharma Biography In Hindi | Rohit Sharma Success Story

Rohit Sharma Biography In Hindi

Rohit Sharma Biography In Hindi 

दोस्तों आज मैं बात करने जा रहा हु भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार बल्लेबाज रोहित शर्मा की जिन्हे की उनके बल्लेबाजी और अच्छी कप्तानी के लिया जाना जाता है। आज के समय में कोई भी ऐसा नहीं होगा जो रोहित शर्मा को न जानता हो आज के समय में रोहित शर्मा अपने क्रिकेटिंग करियर में बुलंदियों पर है और एक के बाद एक नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं। 

लेकिन क्या आप को पता है रोहित के जीवन में एक ऐसा समय भी था जब पैसों की कमी के वजह से उनको अपने माता पिता से दूर रहना पड़ा था। स्कूल में फीस भरने तक के पैसे नहीं होते थे लेकिन अपने मेहनत और लगन के दम पर रोहित ने पुरे दुनिया में नाम कमाया। तो चलिए दोस्तों रोहित शर्मा के संघर्ष भरे सफर (Rohit Sharma Biography In Hindi) के बारे में विस्तार से जानते है।  

Rohit Sharma Early Life (रोहित शर्मा शुरुआती जीवन)

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को नागपुर के बंसोड़ नमक स्थान पर हुआ था रोहित की माँ का नाम पूर्णिमा और पिता जी का नाम गुरुनाथ शर्मा है। रोहित के पिता एक ट्रांसपोर्ट फर्म के देखभाल का काम करते थे घर की आर्थिक समस्याओं के कारण रोहित का ज्यादातर बचपन उनके दादा दादी के साथ ही बीता। रोहित के दादा दादी बोरीवली में रहते थे और रोहित अपने मम्मी पापा से मिलने के लिए हफ्ते में कभी कभार डोम्बिवली आ जाया करते थे। 

रोहित को क्रिकेट का शौक बचपन से ही था और रोहित के इस शौक को देखते हुए उनके अंकल ने रोहित की आर्थिक मदत की और 1999 में रोहित का दाखिला एक क्रिकेट कैंप में करवा दिया जहाँ पर रोहित के कोच थे दिनेश लाड जिन्होंने रोहित का क्रिकेट के प्रति खुब लगाव देखा और तभी उन्होंने रोहित को उनका स्कूल चेंज करने की सलह दी क्योंकि स्वामी विवेकानन्द इंटरनेशनल स्कूल में क्रिकेट खेलने और सिखने की अच्छी सुविधा थी। 

हालांकि रोहित यहाँ की फीस भरने के लिए सक्षम नहीं थे जिसके कारण उनके कोच दिनेश लाड ने रोहित को छात्रवृति दिलाने में मदत की जिसके वजह से रोहित चार सालों तक फ्री में क्रिकेट सिख सके। रोहित ने अपने क्रिकेट की सुरुवात ऑफ स्पिनर के तौर पर किया था लेकिन उनके कोच ने उनके काबिलियत को पहचान लिया और रोहित को ओपनिंग करने के लिए कहा और रोहित ने ओपनिंग करते हुए अपने स्कूल के चार सालों में कई शतक भी जड़े। 

Also Read – The Story of Scam 1992

Rohit Sharma in Domestic Cricket (रोहित शर्मा घरेलू क्रिकेट)

रोहित ने 2005 में देवधर ट्रॉफी खेलते हुए अपने घरेलु क्रिकेट करियर की सुरवात किया और उन्होंने ने अपना पहला मैच सेंट्रल जोन के खिलाफ ग्वालियर में खेला था लेकिन रोहित की पहचान लोगों को तब हुई जब उन्होंने नार्थ जोन के खिलाफ 123 बाल में शानदार 142 रनों की पारी खेली। यह शतक रोहित के लिए बहुत फायदे मंद साबित हुआ जिसके वजह से रोहित को अबू दाबी में हो रहे भारत ए के तरफ से खेलने का मौका मिला था और रोहित ने उस में खूब शानदार प्रदशर्न भी किया था। 

उसके बाद रोहित ने फर्स्ट क्लास मैच में 2006 में भारत के तरफ से न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ डेब्यू किया। उसी साल रोहित ने रणजी ट्रॉफी करियर की सुरवात मुंबई क्रिकेट टीम के लिए भी किया था उस समय रोहित ने गुजरात टीम के खिलाफ 276 गेंदों पर 205 भी बनाएं थे। रोहित ने फाइनल मुकाबले में बंगाल के खिलाफ अर्धशतक मार कर मुंबई को जिताया भी था। 

उसके बाद रोहित ने कई सारे डोमेस्टिक और इंटरनेशनल मैच खेला और रोहित के अच्छे परफॉरमेंस को देखते हुए 2013रोहित को इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL ) में मुंबई टीम का कप्तान बना दिया गया। रोहित ने IPL में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए बहुत जवाबदारी से कप्तान का भार संभाला और मुंबई इंडियंस को 4 बार IPL ट्रॉफी को जिताया।

Rohit Sharma in International Cricket (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित शर्मा)

रोहित ने अपना पहला इंटरनेशनल क्रिकेट 2007 में आयरलैंड के खिलाफ खेला था इसके बाद रोहित ने अपने एक दिवसीय क्रिकेट करियर की सुरुवात बेलफास्ट में आयरलैंड टीम के खिलाफ की। रोहित ने 20 सितम्बर 2007 को आईसीसी विश्व टी 20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 40 गेंदों पर शानदार 50 रन बना कर भारत को जिताया था और यही रोहित के क्रिकेट करियर का ट्रनिंग पॉइंट था उस मैच में रोहित शर्मा को मन ऑफ़ थे मैच भी दिया गया था। बाद में रोहित ने उसी विश्व टी 20 में पकिस्तान के खिलाफ 16 गेंदों पर 30 रन की पारी खेली थी। 

इसके बाद रोहित ने कई सारे एक दिवसीय मैच खेले और अच्छा प्रदर्शन भी किया लेकिन फिर भी इनको 2011 में क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम में जगह नहीं दी गयी थी। फिर बाद में वनडे मैच में रोहित ने अच्छी सुरवात की और अपने पहले ही मैच में 75 गेंदों पर 68 रनों की पारी खेली जिसमे 4 चौके और 1 छक्के भी लगया और उस मैच में मन ऑफ़ द मैच भी चुने गए। एक दिवसीय मैचों में रोहित को कुछ खास सफलता नहीं मिल रहा था पर नवंबर 2013 में सचिन तेंदुलकर के के सन्यास लेने के बाद रोहित को फिर एक बार एक दिवसीय खेलने का मौका मिला रोहित ने अपना पहला एक दिवसीय मैच कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया था। रोहित ने उस मैच में 177 रन मार कर दूसरे सबसे सफल खिलाडी बन गए जिन्होंने पहले टेस्ट में शतक लगाया था 2010 में रोहित शर्मा दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए जिन्होंने एक दिवसीय मैचों में 250 से ज्यादा रन बनाए हो और साथ ही दो बार दोहरे शतक लगाए हो। 

Also Read – Dilip Joshi (Jethalal) Success Story

Rohit Sharma in Indian Premier league (इंडियन प्रीमियर लीग में रोहित शर्मा)

अब तक के आईपीएल के सफर में रोहित शर्मा एक सफल प्लेयर और एक सफल कप्तान है अब तक रोहित ने कप्तानी करते हुए मुंबई इंडियंस टीम को 4 बार आईपीएल ट्रॉफी जिताया है। रोहित शर्मा ने पहली बार 2008 में आईपीएल डेक्कन चार्जेस के लिया खेला था और रोहित 2008 में आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक थे रोहित शर्मा के खेल को देखते हुए 2011 में उन्हें मुंबई इंडियंस टीम का कप्तान बना दिया गया और अब तक मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित ही है रोहित ने अपने आईपीएल के करियर में 4 बार मुंबईइंडियंस को आईपीएल ट्रॉफी जिताया है रोहित अब तक एक सफल बल्लेबाज और कप्तान है।  

Rohit Sharma Personal life (रोहित शर्मा निजी जीवन)

Rohit Sharma Biography In Hindi
Rohit With his wife & daughter

रोहित शर्मा को पहले उनके गर्लफ्रेंड सोफ़िया हयात के साथ कई बार देखा गया था लेकिन रोहित और सोफ़िया के रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चला फिर रोहित उनके स्पोर्ट्स मैनेजर रितिका सजदेह को डेट करने लगे और 2015 अप्रैल में रोहित ने रितिका से सगाई की और फिर दिसंबर 2015 में उन्होंने रितिका से शादी कर ली। रोहित की एक बेटी भी है जिसका नाम समाइरा शर्मा है। 

Rohit Sharma Records (रोहित शर्मा रिकॉर्ड्स)

1. अर्जुन अवार्डस 
2. टेस्ट मैच मैन ऑफ़ दा मैच -1 , मैन ऑफ़ दा सीरीज – 1 
3. ODI मैचों में मैन ऑफ़ द मैच -8 , मैन ऑफ़ द सीरीज – 4 

Rohit Sharma Awards (रोहित शर्मा अवार्ड्स)

1. अर्जुन अवार्डस 
2. टेस्ट मैच मैन ऑफ़ दा मैच -1 , मैन ऑफ़ दा सीरीज – 1 
3. ODI मैचों में मैन ऑफ़ द मैच -8 , मैन ऑफ़ द सीरीज – 4 

Question Related to Rohit Sharma (रोहित शर्मा से जुड़ा सवाल)

1. रोहित शर्मा की पत्नी – रितिका सजदेह 
2. रोहित शर्मा का भाई – विशाल शर्मा 
3. रोहित शर्मा फादर – गुरुनाथ शर्मा
4. रोहित शर्मा नेट वर्थ – 145करोड़ 
5. रोहित शर्मा इंस्टाग्राम – @rohitsharma45 
6. रोहित शर्मा की आयु – 33 साल 
8. रोहित शर्मा की बेटी का नाम – समाइरा शर्मा 
9. रोहित शर्मा हाईएस्ट स्कोर इन ODI – 264 रन 
10. रोहित शर्मा टी 20 रैंकिंग – 14 रैंक 
11. रोहित शर्मा मदर टंग – तेलगु  


दोस्तों मुझे उम्मीद हैं कि आप को (Rohit Sharma Biography In Hindi) अच्छा लगा होगा और इस पोस्ट से आप को रोहित के जीवन के बारे में कई बाते पता चला होगा अगर आप को इस पोस्ट में किसी प्रकार की कोई गलती य समस्या नज़र आयी है तो कमेंट करके हमे जरूर बताये हम उसे सुधार करेंगे। ऐसी कई सारी बिओग्रफिएस और मोटिवेशनल स्टोरी को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करें। इस वेबसाइट के माध्यम से लोगों की सफलता की कहानी और अनेक प्रकार के स्टोरी को लोगों तक पहुंचना ही मेरा उदेश्य है तो आप को (Rohit Sharma Biography In Hindi) कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताए। रोहित शर्मा की बायोग्राफी इन हिंदी पढ़ने के लिए आप का ध्यनवाद। 

You may also like this


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *