[ऋतुराज] Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi – Age, Wife, Family

Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi - Ruturaj Gaikwad

Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi: दोस्तों आज हम बात करने वाले है IPL के उभरते खिलाड़ी Ruturaj Gaikwad की। जिन्होंने अपने खेल से लोगों को बहुत प्रभावित किया हैं। ऋतुराज आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग की ओर से खेलते हैं। ऋतुराज ने हर मैच में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया हैं। आज हम Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi के माध्यम से ऋतुराज के जीवन से सम्बंधित जानकारी आप को देने वाले है। 

Bio/Wiki 
वास्तविक नाम ऋतुराज गायकवाड़ 
जन्म 31 जनवरी 1997 
जन्म स्थान पुणे, महाराष्ट्रा भारत 
Professionक्रिकेटर 
Physical Stats & more 
ऊँचाई 175 सेमी 
वज़न 65 लगभग 
बालों का रंग काला 
Cricket 
बैटिंग स्टाइल राइट हैंडेड बैटमैन 
रोल बैटमैन 
अंतर्राष्ट्रीय टीम इंडिया A , इंडिया B , इंडिया अंडर 23 
डोमेस्टिक टीम महाराष्ट्रा, चेन्नई सुपर किंग  
Personal Info 
आयु 24 साल 
जन्म स्थान पुणे, महाराष्ट्रा, भारत 
राष्ट्रीयता भारतीय 

Also read – Cricketer सैम कारन जीवन परिचय 

[ऋतुराज] Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi

शुरुवाती जीवन 

Ruturaj Gaikwad का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे महाराष्ट्रा में हुआ था। इनके पिता का नाम दशरथ गायकवाड़ हैं। ऋतुराज को बचपन से ही लेदर के बाल से क्रिकेट खेलना पसंद था। Ruturaj जब 12 साल के थे तब इन्होंने वेंगसकर क्रिकेट अकाडेमी ज्वाइन कर लिया था। 

ऋतुराज ने महाराष्ट्रा में अंडर 14 और अंडर 16 का मैच भी खेला था लेकिन उस समय उन्होंने कुछ खास नहीं किया था। पर ऋतुराज ने फिर से मेहनत किया जिसके कारण महाराष्ट्रा के under 19 टीम में उन्होंने कोच बिहार ट्रॉफी में दूसरे नंबर के बल्लेबाज के रूप में मौका मिला। जिसमें खेलते हुए ऋतुराज गायकवाड़ ने 6 मैचों में 826 रन बनाए। 2016 – 2017 में भी ऋतुराज ने 6 मैचों में 875 रन बनाए थे। जिसके कारण ऋतुराज ने महाराष्ट्रा के सीनियर टीम में अपनी जगह बना ली थी Ruturaj Gaikwad उनका पहला फर्स्ट क्लास मैच महाराष्ट्रा की ओर से रणजी ट्रॉफी 2016 – 2017 में खेला था।

जिसमे में ऋतुराज पहली मैच में ही बॉल लगने के कारण चोटिल हो गए जिसके चलते वे पुरे रणजी ट्रॉफी से बाहर हो गए। ऋतुराज ने विजय हज़ारे ट्रॉफी में 2 फरवरी 2017 को लिस्ट A क्लास में डेब्यू किया और अपने पहले ही मैच में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 132 रन बना दिए। विजय हजारे ट्रॉफी में 7 मैचों में 444 रन बनाकर तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। 

ऋतु राज शानदार प्रदशर्न कर रहे थे जिसके वजह से अक्टूबर 2019 में देवधर ट्रॉफी के लिए ऋतुराज को India B टीम में शामिल कर लिया गया और इनके अच्छे प्रदर्शन को देखकर इन्हें दिसंबर 2018 में ACC Emerging Teams Asia Cup के लिए चुना गया।

ऋतुराज गायकवाड़ IPL में

2019 में Ruturaj Gaikwad को IPL की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने उनके बेस प्राइज पर उन्हें ख़रीदा पर उन्हें एक भी मैच में  खेलने का मौका नहीं मिला। ऋतुराज ने इंडिया के ओर से खेलते हुए श्रीलंका के ख़िलाफ़ 187 रनों की जबरदस्त पारी खेली। इसके बाद 2019 में ऋतुराज को इंडिया ब्लू टीम में दुलीप ट्रॉफी के लिए चुने गए। जिसमे ऋतुराज ने लगातार अच्छे रन बनाए जिसके चलते उन्हें IPL 2020 में खेलने के लिए चेन्नई के टीम में बुलाया गया। 

Ruturaj ने IPL 2020 में चेन्नई के तरफ से खेलते हुए 6 मैचों में 204 रन बनाए थे 2020 में उनका अधिकतम स्कोर 72 रन था। ऋतुराज ने IPL 2021 में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं इस सीजन ऋतुराज ने 7 मैचों में 196 रन बनाए हैं।

Ruturaj Gaikwad With MS Dhoni
अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न
  • ऋतुराज गायकवाड़ वर्तमान आयु – 24 साल 
  • ऋतुराज गायकवाड़ IPL Prize 2021 – Not Known
  • ऋतुराज गायकवाड़ गर्ल फ्रेंड – Utkarsha
  • ऋतुराज गायकवाड़ की पत्नी (Wife) – Unmarried
My Opinion

Ruturaj वास्तव में एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपने जीवन में कामयाबी पायी है। अभी तो ऋतुराज के जीवन का सफर शुरू हुआ हैं उम्मीद हैं की ऋतुराज आगे भी इसी तरह अपने खेल से लोगों का मनोरंजन करते रहेंगे। Ruturaj Biography In Hindi आप को पसंद आया हैं तो कमेंट करके जरूर बताए। Ruturaj Gaikwad के जैसे और लोगों की जीवनी पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को जरूर विजिट करें। Ruturaj Biography In Hindi पढ़ने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

Recommended Post

Cricketer शाहरुख़ खान जीवन परिचय

Cricketer सैम कारन जीवन परिचय 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *